कोविड-19 टीके के बड़े हिस्से का विनिर्माण भारत में होने की संभावना

कोविड-19 टीके के बड़े हिस्से का विनिर्माण भारत में होने की संभावना

सेहतराग टीम

निजी क्षेत्र के मजबूत भागीदारों के दम पर कोविड-19 के टीके के एक बड़े हिस्से का विनिर्माण भारत में होने की संभावना है। बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मार्क सुजमैन ने यह टिप्पणी की है।

पढ़ें- माउथवॉश से मानव में निष्क्रिय किया जा सकता है कोरोना वायरस: शोध में दावा

सुजमैन ने एक साक्षात्कार में कहा कि भारत उपलब्ध संसाधनों के साथ हर वह कदम उठा रहा है, जो वह कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिए उठा सकता है। उन्होंने कहा, 'मुझे लगता है कि भारत उपलब्ध संसाधनों के साथ अभी हर वह उपाय कर रहा है, जो किए जाने की जरूरत है। हम सभी उम्मीद कर रहे हैं कि अगले साल तक कुछ टीके तैयार हो जाने चाहिए।

हमारी उम्मीद यह भी है कि मजबूत निजी साझेदारों के दम पर इन टीकों के बड़े हिस्से का विनिर्माण भारत में हो सकता है।' उन्होंने कोविड-19 टीकों के समान वैश्विक वितरण की आवश्यकता को रेखांकित किया।

उन्होंने कहा, 'हम यह मानते हैं कि टीकों के समान वैश्विक वितरण की आवश्यकता है। इसलिए हम जो कुछ भी कर रहे हैं, वह यह सुनिश्चित करने के लिए है कि विकासशील देशों को अमीर देशों के साथ ही और समान मात्रा में टीके उपलब्ध हो सकें, क्योंकि यह एक वैश्विक महामारी के लिए आवश्यक है।' उन्होंने कहा कि बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन कोविड-19 का मुकाबला करने के लिए कई स्तरों पर काम कर रहा है।

सुजमैन ने कहा, 'हम शोध व विकास के लिए समर्थन मुहैया करा रहे हैं। हम कोलिशन फोर एपिडेमिक प्रीपेयर्डनेस इनोवेशन (सीईपीआई) के साथ मिलकर काम कर रहे हैं, जो संभावित टीके में निवेश करने की दिशा में अग्रणी भागीदार है। हमने थेराप्यूटिक एक्सेलेरेटर विकसित किया है, जिसने कोविड-19 के खिलाफ प्रभावी हो सकने वाले उपचारों की खोज में मदद करने के लिए 12.5 करोड़ डॉलर की पूंजी जमा की है।'

फाउंडेशन कोविड-19 के संक्रमण की जांच की दिशा में भी काफी काम कर रहा है। हम कोवैक्स नाम की उस बहुपक्षीय मुहिम का हिस्सा भी हैं, जिसमें भारत भी शामिल है और जिसे वृहद स्तर पर टीके के विकास व वितरण के लिए मिलकर बनाया गया है।

(साभार- हिन्दुस्तान)

 

इसे भी पढ़ें-

देश में रिकवरी रेट बढ़ा, दैनिक मौतें भी कम हुईं, देखें राज्यवार आंकड़े

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।